Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मदर डेयरी का ऐलान, फिर बढ़ सकते हैं दूध-दही के दाम

मदर डेयरी का ऐलान, फिर बढ़ सकते हैं दूध-दही के दाम

0
84

नई दिल्ली: डेयरी उत्पादों का कारोबार करने वाली कंपनी मदर डेयरी अगले कुछ महीनों में दूध और दही के दाम बढ़ा सकती है. ऐसा संकेत कंपनी के अधिकारी ने दिया है. मदर डेयरी ने हाल ही में दूध-दही, छाछ आदि के दाम बढ़ाए थे. खर्च में वृद्धि का हवाला देते हुए कंपनी ने दामों में वृद्धि की थी. यह भी कहा गया था कि डीजल के दाम बढ़ने से लागत बढ़ी है, जिससे रेट बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. कंपनी का यह भी कहना है कि दूध और दही जैसे डेयरी उत्पादों की कीमत में बढ़ोतरी का असर उन किसानों को भी जाता है जो अपना माल मदर डेयरी को बेचते हैं.

इसके साथ ही मदर डेयरी ने उम्मीद जताई है कि चालू वित्त वर्ष में इसकी बिक्री 20 फीसदी तक बढ़ सकती है और कारोबार 15 हजार करोड़ रुपये तक जा सकता है. मदर डेयरी दूध और डेयरी उत्पादों के अलावा फलों और सब्जियों का भी कारोबार करती है. मदर डेयरी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की एक सहायक कंपनी है जिसने वर्ष 2021-22 में 12,500 करोड़ रुपये की बिक्री की थी.

मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश का कहना है कि बिक्री में वृद्धि के बारे में चालू वित्त वर्ष में दूध और डेयरी उत्पादों की मांग में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जिसका फायदा मदर डेयरी को मिलेगा. मदर डेयरी का 70 फीसदी कारोबार दूध और डेयरी उत्पादों का है. बुंदलिश का कहना है कि इस साल आइसक्रीम की बिक्री भी बंपर होने की उम्मीद है. कोरोना महामारी के दौरान तबीयत बिगड़ने के डर से लोगों ने आइसक्रीम खरीदना बंद कर दिया था. जिसकी वजह से पिछले दो साल में इसकी बिक्री में गिरावट आई है.

मदर डेयरी के एमडी के मुताबिक, फल, सब्जी और खाद्य तेल के कारोबार में 30 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. उनका मानना ​​है कि मदर डेयरी को ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इन सब बातों के बावजूद फलों, सब्जियों और खाद्य तेलों का कारोबार मजबूत रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ukraine-four-part-capture-russia-preparation/