Gujarat Exclusive > देश-विदेश > उद्धव सरकार में याकूब मेमन की कब्र बनी ‘मजार’? महाराष्ट्र में राजनीतिक विवाद

उद्धव सरकार में याकूब मेमन की कब्र बनी ‘मजार’? महाराष्ट्र में राजनीतिक विवाद

0
86

मुंबई: 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी याकूब मेमन की कब्र को लेकर महाराष्ट्र में राजनीतिक संघर्ष शुरू हो गया है. भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार पर कब्र को सुंदर बनाने और मजार में बदलने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही पार्टी ने एनसीपी और कांग्रेस से माफी की भी मांग की है, जो महाविकास अघाड़ी गठबंधन का हिस्सा थे.

भाजपा नेता राम कदम ने ट्वीट किया, ‘उस समय उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री थे, पाकिस्तान के इशारे पर 1993 में मुंबई में बम हमले को अंजाम देने वाले खूंखार आतंकवादी याकूब मेमन की कब्र को मजार में बदल दिया गया, यह है मुंबई के लिए उनका प्यार, यही है उनकी देशभक्ति? उद्धव ठाकरे सहित शरद पवार और राहुल गांधी को मुंबई की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट के जरिए कब्र की दो तस्वीरें भी शेयर की हैं जिनमें दावा किया जा रहा है. पहले कैसी दिखती थी लेकिन अब कैसी दिखती है. कदम द्वारा साझा की गई छवि के अनुसार, नई तस्वीरों में कब्र पर संगमरमर और रोशनी दिखाई दे रही है. जबकि पुरानी तस्वीर इससे बिल्कुल अलग है. मेमन को 30 जुलाई 2015 को नागपुर सेंट्रल जेल में फांसी दी गई थी, उसका भाई टाइगर मेमन भी बम धमाकों का मुख्य आरोपी है.

याकूब मेमन को मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जामा मस्जिद के अध्यक्ष ने इस बात को स्वीकार किया है कि कब्र को सजाया गया था, लेकिन यह भी कहा कि ऐसा करने के लिए याकूब के कब्र के लिए अलग से कोई अनुमति नहीं दी गई थी.