Gujarat Exclusive > राजनीति > नीतीश कैबिनेट का आज विस्तार, राजद का होगा पलड़ा भारी, 31 नए मंत्री होंगे शामिल

नीतीश कैबिनेट का आज विस्तार, राजद का होगा पलड़ा भारी, 31 नए मंत्री होंगे शामिल

0
152

पटना: नीतीश मंत्रिमंडल का आज विस्तार होगा राजभवन ने 11.30 बजे का समय दिया है. राजद और कांग्रेस ने संभावित मंत्रियों की सूची जदयू नेता विजय चौधरी को सौंप दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट में राजद की भागीदारी अधिक हो सकती है. इस बीच, बिहार विधानसभा में अध्यक्ष का पद राजद को और विधान परिषद में अध्यक्ष का पद जद (यू) को देने पर लगभग सहमति बन गई है.

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए राजद की ओर से अवध बिहारी चौधरी का नाम आगे चल रहा है. वह 17वीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महागठबंधन के उम्मीदवार बने है. विधान परिषद में अध्यक्ष के लिए प्रोफेसर रामवचन राय का नाम सबसे आगे चल रहा है. वर्तमान में विधान परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश नारायण सिंह हैं.

दूसरी ओर, राजद को पिछली कैबिनेट में भाजपा के कोटे के विभाग मिलेंगे. उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर संभावित नाम पर चर्चा की है. इतना ही नहीं दोनों के बीच सरकार गठन पर भी चर्चा हुई.

नीतीश कैबिनेट के सभी मंत्री एक साथ शपथ नहीं लेंगे. मंगलवार यानी आज सिर्फ कुछ मंत्री ही शपथ लेंगे. तय फॉर्मूले के मुताबिक राजद को 17 मंत्री पद, जदयू को 13, कांग्रेस को 3, हम को 1, निर्दलीय को 1 मंत्री पद मिलेगा. शिक्षा, ग्रामीण कार्य सहित कुछ विभाग राजद के खाते में रह सकते हैं जबकि वित्त विभाग जदयू के पास रह सकता है. जदयू के कुछ पुराने मंत्रियों को हटाया जा सकता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ambani-family-threat-accused-arrested/