Gujarat Exclusive > राजनीति > बिहार: 22 साल में 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

बिहार: 22 साल में 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

0
195

जदयू नेता नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव आज मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 2 बजे राजभवन में होगा. दो सदस्यीय कैबिनेट में बाद में और मंत्री शामिल होंगे. नीतीश कुमार भाजपा नीत राजग का साथ छोड़कर आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वह सात दलों के गठबंधन का नेतृत्व करेंगे.

नए मंत्रिमंडल में जदयू के अलावा राजद और कांग्रेस के प्रतिनिधि होंगे. वाम दलों द्वारा अपनी स्वतंत्र पहचान बनाए रखने के लिए बाहर से नई सरकार का समर्थन करने की संभावना है.

नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

इससे पहले मंगलवार यानी 9 अगस्त को पटना में सियासी गतिविधियां तेजी से बदलीं. नीतीश कुमार दिन में दो बार राज्यपाल से मिले, पहली बार उन्होंने एनडीए गठबंधन का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंपा, जबकि दूसरी बार, तेजस्वी, विपक्षी महागठबंधन के अन्य सहयोगियों के साथ, राजभवन गए और 164 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी. बिहार विधानसभा में वर्तमान में 242 सदस्य हैं और बहुमत के लिए जादुई संख्या 122 है.

जाति गणना, जनसंख्या नियंत्रण और अग्निपथ योजना और नीतीश कुमार के पूर्व विश्वासपात्र आरसीपी सिंह को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में बनाए रखने सहित कई मुद्दों पर जद (यू) और भाजपा हफ्तों से आमने-सामने हैं.

मंगलवार की सुबह इस क्षेत्रीय दल के सभी सांसदों और विधायकों ने मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में एनडीए छोड़कर महागठबंधन से हाथ मिलाने का फैसला किया. पांच साल पहले यानी 2017 में जदयू महागठबंधन से अलग हो गया था.

बीजेपी ने नीतीश पर साधा निशाना

भाजपा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जनता के जनादेश का अपमान करने और विश्वासघात करने का आरोप लगाया, जद (यू) के एनडीए से बाहर निकलने के फैसले के लिए अपनी प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षाओं को जिम्मेदार ठहराया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/the-abuser-shrikant-told-the-victim-sister/