Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत में कोरोना के नए वेरिएंट से दहशत, अलर्ट मोड पर राज्य सरकारें

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट से दहशत, अलर्ट मोड पर राज्य सरकारें

0
672

पूरी दुनिया कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंतित है. अब यह वेरिएंट भारत में भी दस्तक दे चुका है. भारत में अब तक ओमीक्रॉन के दो नए मामले सामने आए हैं. इनमें से एक भारतीय नागरिक है और दूसरा दक्षिण अफ्रीका का है. देश में ओमीक्रॉन की दस्तक के बाद कई राज्यों में हंगामा मच गया है. लगातार एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. कोरोना का नया रूप काफी संक्रामक बताया जा रहा है ऐसे में सभी को सावधान रहने की जरूरत है.

कर्नाटक में ओमीक्रॉन के 2 मामले मिले हैं. इस नए वेरिएंट की चपेट में आए दोनों रोगियों ने टीके की दोनों खुराकें ले रखी हैं. 21 नवंबर को एक भारतीय नागरिक में लक्षण बुखार और शरीर में दर्द शुरू हुआ था. उसके अगले दिन उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और टेस्ट किया गया था. जबकि दूसरा दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है उसमें इस नए वेरिएंट का कोई लक्षण नहीं दिखे थे.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर नए दिशा-निर्देश लागू किए गए हैं. हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही यात्री को सात दिन संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कोरोना की स्थिति और 2 ओमीक्रॉन मामलों से संबंधित एक बैठक की अध्यक्षता की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैंने लैब से पूरा विवरण मांगा है. हम इन लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं. मेरी इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी बात हुई है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल सरकार ने ओमीक्रॉन को देखते हुए सभी ज़रूरी कदम उठाए हैं. हम हवाई अड्डे पर RT-PCR टेस्ट कर रहे हैं. हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट और 7 दिन का होम क्वारंटीन अनिवार्य है. उसके बाद उन्हें दोबारा RT-PCR टेस्ट कराना होगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/akhilesh-yadav-cm-yogi-attack-2/