Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ओमीक्रॉन इफेक्ट: मुंबई में धारा 144 लागू, रैली और जुलूस पर लगा प्रतिबंध

ओमीक्रॉन इफेक्ट: मुंबई में धारा 144 लागू, रैली और जुलूस पर लगा प्रतिबंध

0
697

मुंबई: दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाला कोरोना का नया रूप ओमीक्रॉन अब धीरे-धीरे दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल रहा है. नए प्रकार का कोरोना 60 करीब देशों में दस्तक दे चुका है. भारत में भी इस नए वेरिएंट की वजह से चिंता बढ़ गई है. मुंबई में ओमीइक्रॉन के बढ़ते मामलों की वजह से राज्य सरकार हरकत में आ गई है. पुलिस ने मुंबई में 11-12 दिसंबर के लिए धारा 144 लागू लगा दिया है. इस दौरान रैलियों, जुलूसों और मोर्चों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया जाएगा. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के नए वेरिएंट के 17 मामले सामने आ चुके हैं.

महाराष्ट्र में शुक्रवार को ओमीक्रॉन के 7 नए मामले सामने आए थे. इनमें से तीन मामले मुंबई में और चार पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम में मिले थे. मुंबई में संक्रमित मरीजों की उम्र 48, 25 और 37 साल है. तीनों तंजानिया, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका के रहने वाले हैं. पिंपरी चिंचवाड़ में मिले चार मामले नाइजीरियाई महिला के साथ अनुबंध के तहत आए थे.

इससे पहले शुक्रवार को गुजरात के जामनगर में ओमीक्रॉन संक्रमण के दो नए मामले मिले थे. यहां पहले संक्रमित व्यक्ति की पत्नी और बहू की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. वह शख्स जिम्बाब्वे से लौटकर भारत आया था. अभी कुछ दिन पहले उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

कल स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा था कि हमारे देश में अब तक ओमीक्रॉन के 25 मामले दर्ज़ किए गए हैं. दुनियाभर में 59 देशों में ओमीक्रॉन के मामले पाए गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि देश में हम अब तक 86.2% वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ और 53.5% वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगा चुके हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ali-akbar-conversion-announcement/