Gujarat Exclusive > देश-विदेश > NITI आयोग सदस्य वीके पॉल की चेतावनी, ओमीक्रॉन पर टीका भी अप्रभावी हो सकता है

NITI आयोग सदस्य वीके पॉल की चेतावनी, ओमीक्रॉन पर टीका भी अप्रभावी हो सकता है

0
596

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट 77 से ज्यादा देशों में दस्तक दे चुका है. भारत में भी संक्रमितों की संख्या में हर दिन दर्ज की जाने वाली वृद्धि के बाद केंद्र की चिंता बढ़ गई है. इस बीच कोविड पैनल के प्रमुख, डॉ. वी.के. पॉल ने मंगलवार को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि संभावना है कि नया वेरिएंट मौजूदा टीका पर भी अप्रभावी हो सकता है. इतना ही नहीं उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत के पास एक वैक्सीन प्लेटफॉर्म होना चाहिए जो वायरस के बदलते स्वरूप को जल्दी से समझ सके.

उद्योग निकाय सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉक्टर पॉल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में कोरोना महामारी स्थानिकता की दिशा में बढ़ रही है. जहां कम और मध्यम स्तर का संक्रमण जारी है.

कोविड पैनल के प्रमुख, डॉ. वी.के. पॉल ने आगे कहा कि “संभावित परिदृश्य यह है कि उभरती परिस्थितियों में हमारे टीके अप्रभावी हो सकते हैं.” पिछले तीन हफ्तों में ओमीक्रॉन के खुलासे के बीच हमने देखा है कि कितने संदेह पैदा हुए हैं, जिनमें से कुछ सच हो सकते हैं, हालांकि हमारे खिलाफ अंतिम तस्वीर अभी तक स्पष्ट नहीं है.

नीति आयोग के एक सदस्य पॉल ने कहा कि इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे पास जल्दी से एक अनुकूली वैक्सीन प्लेटफॉर्म हो. हमें खुद को ऐसी स्थिति के लिए तैयार करना होगा जहां हम बदलते हालात के मुताबिक वैक्सीन में सुधार कर सकें. यह हर तीन महीने में नहीं किया जा सकता है, हालांकि हर साल ऐसा करना संभव है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/omicron-variant-who-alert/