Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वैक्सीन नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के खिलाफ लड़ने में सक्षम: WHO

कोरोना वैक्सीन नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के खिलाफ लड़ने में सक्षम: WHO

0
651

दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है. नया वेरिएंट धीरे-धीरे दुनिया के कई देशों में दस्तक दे रहा है. इस बीच डब्ल्यूएचओ का बड़ा बयान सामने आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े के एक अधिकारी का कहना है कि वर्तमान में दुनिया भर में दी जा रही कोरोना वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ लड़ने में सक्षम है.

डब्ल्यूएचओ का यह बयान ऐसे मौके पर आया है जब दक्षिण अफ्रीका की एक प्रयोगशाला में परीक्षण के बाद पता चला है कि फाइजर के टीके का ओमीक्रॉन पर आंशिक प्रभाव डालता है. लेकिन डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर माइक रेयान ने कहा कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट पर वैक्सीन का असर बाकी वेरिएंट की तुलना में कम हो रहा है.

डॉ. रेयान ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, “हमारे पास बहुत प्रभावी टीके हैं जो अब तक सभी प्रकार की गंभीर बीमारियों और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ प्रभावी रहे हैं.” यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि इसका ओमीक्रॉन पर कम प्रभाव पड़ेगा.”

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि ओमीक्रॉन संस्करण ने डेल्टा और अन्य वेरिएंट की तुलना में कम लोगों को संक्रमित किया है. यह बिंदु इसके कम गंभीर होने की ओर इशारा करता है. दक्षिण अफ्रीका में शोध का हिस्सा रहे वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर एलेक्स सिंगल का कहना है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट में वैक्सीन एंटीबॉडीज से बचने की क्षमता कम है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/rbi-governor-shaktikanta-das-announced/