Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नागरिकता कानून विरोध: कांग्रेस के मंत्री ने कहा- ‘महाराष्ट्र में लागू नहीं होने देंगे CAA’

नागरिकता कानून विरोध: कांग्रेस के मंत्री ने कहा- ‘महाराष्ट्र में लागू नहीं होने देंगे CAA’

0
314

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जारी बहस के बीच महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण ने बड़ा बयान दिया है. नांदेड़ में सीएए के विरोध में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता और मंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि हम सीएए को महाराष्ट्र में लागू नहीं होने देंगे. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में हमारी सरकार है. कई मुस्लिम भाइयों ने कहा था कि बीजेपी उनके लिए सबसे बड़ी दुश्मन है और इसलिए बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस को सत्ता में आना होगा. इसी कारण से हमने महाराष्ट्र में सरकार बनाई. जब तक महाराष्ट्र में हमारी सरकार है, हम महाराष्ट्र में सीएए लागू नहीं करेंगे.

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राज्य में कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने सीएए को लेकर कहा था कि ‘हमारी भूमिका स्पष्ट है, हम सीएए को महाराष्ट्र में लागू नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का साझा बयान जारी होगा.’ थोराट ने कहा कि ‘अदालत का फैसला आने तक हम इंतजार करें’. वहीं इस कानून को लेकर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा था कि केंद्र सरकार कानून जरूर बना सकती है, लेकिन उसे लागू करने का जिम्मा पूरी तरह राज्य सरकार के पास होता है.

शिवसेना पहले करती थी इस कानून का समर्थन

महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रस पार्टी और कांग्रेस शामिल हैं. सरकार में शामिल होने से पहले तक शिवसेना इस कानून का समर्थन करती रही है. लोकसभा में पार्टी ने इसका समर्थन और राज्यसभा में इसका विरोध किया था. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार इस कानून को लेकर क्या रणनीति बनती है.