Gujarat Exclusive > देश-विदेश > संसद का बजट सत्र संपन्न: लोकसभा स्पीकर बोले- 13 विधेयक पारित, 129% उत्पादकता दर

संसद का बजट सत्र संपन्न: लोकसभा स्पीकर बोले- 13 विधेयक पारित, 129% उत्पादकता दर

0
323

संसद का बजट सत्र गुरुवार को अपने तय समय से एक दिन पहले ही खत्म हो गया. इसी के साथ लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित हो गई. संसद के बजट सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी से मुलायम सिंह यादव और अन्य नेताओं से मुलाकात की. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे.

संसद का बजट सत्र खत्म होने के बाद लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस सत्र में सभी सदस्यों ने देर रात तक बैठकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया. कुल 13विधेयक पारित हुए हैं, पांच विषयों पर अनुदान मांगों पर चर्चा हुई. बजट पर भी चर्चा की गई है. हम कोशिश करते हैं कि सदन निर्वाह रूप से चले क्योंकि ये देश की सर्वोच्च संस्था है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आगे कहा कि हमें सदन की मर्यादा और गरिमा को बनाए रखना चाहिए. 2023 के अंदर हम देश की सभी विधानमंडल की कार्यवाही को एक पटल पर ला देंगे. हमारा प्रयास है कि प्रत्येक वर्ष की सारी कार्यवाही आपको मिल जाए.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि इस बजट सत्र में 13 बिल प्रस्तावित हुए जिनमें से 12 लोकसभा में और 1 एक राज्यसभा में प्रस्तावित हुए हैं. कुल 11 बिल दोनों सदनों से पारित हुए हैं. इस बजट सत्र में लोकसभा की उत्पादकता दर 129% और राज्यसभा की उत्पादकता दर 98 फीसदी रही.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/amul-milk-price-hike-discussed-again/