Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, कीमतों में 33 फीसदी वृद्धि

हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, कीमतों में 33 फीसदी वृद्धि

0
888

दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है. सोमवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे. बावजूद इसके एक नया रिकॉर्ड बन गया. पेट्रोल डीजल की कीमतों में जारी वृद्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हवाई जहाज में डाला जाने वाला ईंधन पेट्रोल से सस्ता हो गया है.

राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये और डीजल की कीमत 94.57 रुपये है. इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.77 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 102.52 रुपये प्रति लीटर है.

बीते कुछ दिनों से कीमतों में होने वाली वृद्धि के बाद देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. वहीं, विमान में इस्तेमाल होने वाला एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत से पेट्रोल और डीजल की कीमत 33 फीसदी ज्यादा हो गई है.

दिल्ली में एक किलोलीटर एटीएफ की कीमत 79 रुपये है. डीजल की कीमतों में 24 सितंबर से अब तक कुल 5.95 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. दूसरी ओर 28 सितंबर से पेट्रोल की कीमतों में कुल 4.65 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल अब एविएशन फ्यूल से 33 फीसद महंगा हो गया है. दिल्ली में जहां पेट्रोल 106 रुपया के करीब पहुंच गया है. वहीं एटीएफ की कीमत 79 रुपये प्रति लीटर है.

गौरतलब है कि हाल ही में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद 26 से ज्यादा राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पांडिचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, गुजरात और राजस्थान में पेट्रोल 100 के पार बिक रहा है. वहीं डीजल भी कई राज्य में 100 के पार पहुंच गया है और कई राज्यों में शतक लगाने के करीब पहुंच रहा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/cricketer-yuvraj-singh-arrested/