Gujarat Exclusive > देश-विदेश > राहत की खबर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर लगा ब्रेक, सरकार बना रही बड़ा प्लान

राहत की खबर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर लगा ब्रेक, सरकार बना रही बड़ा प्लान

0
367

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत दी. बीते कुछ दिनों से लगातार वृद्धि से आज लोगों को राहत मिली है. 22 मार्च से अब तक तेल की कीमतें 14 बार बढ़ चुकी हैं. इस दौरान दोनों प्रमुख ईंधनों में लगभग 10 रुपया की वृद्धि हो चुकी है.

इससे पहले कंपनियों ने 4 नवंबर 2021 के बाद करीब चार महीने तक कीमतें नहीं बढ़ाई थीं. इस दौरान कच्चे तेल का वैश्विक बाजार 100 प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया और अब कंपनियां इस दबाव को दूर करने के लिए लगातार कीमतें बढ़ा रही हैं. हालांकि, स्थानीय करों के कारण, महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल की कीमत 1.50 रुपये बढ़कर 123.53 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

गुजरात में गांधीनगर में एक लीटर पेट्रोल 105.29 रुपये प्रति लीटर और डीजल 99.64 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक लीटर पेट्रोल 122.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 105.34 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

मिल रही जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए बड़ा प्लान बना रही है.सरकार ने तेल कंपनियों पर अभी कुछ दिनों कर कीमतों में वृद्धि नहीं करने का आदेश जारी किया है. इसके अलावा अगर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी रहा तो फिर सरकार अपने स्तर पर लगाने वाले टैक्स में छूट देने का ऐलान कर सकती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/amit-shah-ndrf-annual-conference-address/