Gujarat Exclusive > गुजरात > यूके के PM बोरिस जॉनसन दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे अहमदाबाद, गांधी आश्रम में चरखे पर आजमाया हाथ

यूके के PM बोरिस जॉनसन दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे अहमदाबाद, गांधी आश्रम में चरखे पर आजमाया हाथ

0
334

अहमदाबाद: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज सुबह अपने भारत दौरे को लेकर अहमदाबाद पहुंचे. प्रधानमंत्री जॉनसन 2 दिवसीय भारत दौरे पर हैं. वह गुजरात से अपने दौरे की शुरुआत किया है. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर यूके के पीएम का मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने स्वागत किया.

अहमदाबाद एयरपोर्ट से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गांधी आश्रम पहुंचे जहां उन्होंने चरखा पर भी हाथ आजमाते हुए नजर आए, मिल रही जानकारी के अनुसार महात्मा गांधी की शिष्या बनी मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन की आत्मकथा ‘द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज’ यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को साबरमती आश्रम द्वारा उपहार में पीएम बोरिस जॉनसन को दी गई है.

मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन ब्रिटिश रियर-एडमिरल सर एडमंड स्लेड की बेटी थीं.’गाइड टू लंदन’ महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई पहली कुछ पुस्तकों में से एक है जो कभी प्रकाशित नहीं हुई थी. साबरमती आश्रम द्वारा यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ये पुस्तक भी उपहार में दी गई है. उसके बाद यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में चरखा चलाया. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद रहें.

बोरिस जॉनसन गुजरात के वडोदरा के हलोल में बुलडोजर बनाने वाली यूनिट का उद्घाटन करेंगे. ये यूनिट बुलडोज़र समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरण बनाने वाली कंपनी जेसीबी का है. इसके अलावा जॉनसन देश के पहले अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र गिफ्ट सिटी की भी यात्रा करेंगे. उनके इस दौरे को लेकर कई व्यावसायिक लाभों की संभावना बढ़ा दी है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/assam-police-jignesh-mevani-arrested/