Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पीएम मोदी कल 5 दिनों के विदेश दौरे पर रवाना होंगे, इटली में G-20 शिखर बैठक में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी कल 5 दिनों के विदेश दौरे पर रवाना होंगे, इटली में G-20 शिखर बैठक में लेंगे हिस्सा

0
699

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पांच दिनों के विदेश यात्रा पर रवाना होंगे. पांच दिन की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी इटली, रोम, ग्‍लासगो और ब्रिटेन जाएंगे और यहां पर 16वें जी-20 शिखर सम्‍मेलन और वैश्विक नेताओं के सम्‍मेलन COP-26 में हिस्‍सा लेंगे. पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री के न्योते पर वह रोम जा रहे हैं.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि यह ब्रीफिंग प्रधानमंत्री मोदी के रोम और ग्लासगो की यात्रा के बारे में है, जहां वे 16वीं जी-20 समिट और वर्ल्ड लीडर समिट ऑफ कोप-26 में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री रोम में 29-31 अक्टूबर तक रहेंगे, जहां वे जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने आगे कहा कि जी-20 समिट में इटली का ध्यान महामारी से उबरने, वैश्विक स्वास्थ्य तंत्र को मज़बूत करने, आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और खाद्य सुरक्षा पर है. भारत इटली द्वारा चुने गए इन सभी क्षेत्रों का पूरी तरह समर्थन करता है. उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि जी-20 का एजेंडा निश्चित तौर पर आर्थिक क्षेत्र पर केंद्रीत रहेगा. परन्तु ऐसे मुद्दे जो हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे सीमा पार आतंकवाद, टेरर फाइनेंसिंग या आतंकवाद से संबंधित दूसरे मुद्दे जी-20 में उठाने से हम पीछे नहीं रहेंगे.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमने ऐसे ज्यादातर देशों के साथ बातचीत की है जहां भारतीय नागरिक यात्रा करते हैं कि उन्हें हमारी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेशन को मंजूरी देनी चाहिए और हम भी उन देशों के वैक्सीनेशन सर्टिफेकेशन को मंजूरी देंगे. बहुत से देश इससे सहमत हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sameer-wankhede-arrest-fear-high-court/