Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नवसारी में बोले PM मोदी- आजादी के बाद की सरकारों ने आदिवासियों के लिए नहीं किया काम

नवसारी में बोले PM मोदी- आजादी के बाद की सरकारों ने आदिवासियों के लिए नहीं किया काम

0
306

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जहां एक दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. पीएम मोदी दक्षिण गुजरात और अहमदाबाद में विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे. सुबह सूरत एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. यहां से वह दक्षिण गुजरात के नवसारी पहुंचे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित किया.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि मुख्यमंत्री रहते हुए इतने बड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका नहीं मिला, भूपेंद्र और सीआर की जोड़ी नया आत्मविश्वास पैदा कर रही है. यहां 5 लाख से ज्यादा लोग मौजूद हैं. मुझे गर्व है कि मेरे सहकर्मी वह कर रहे हैं जो मैं अपने कार्यस्थल पर नहीं कर सका. विकास की इस गौरवशाली परंपरा को सरकार ईमानदारी से निभा रही है. इन सभी परियोजनाओं से दक्षिण गुजरात के लाखों लोगों का जीवन आसान हो जाएगा. आपको इस विकास योजना के लिए बधाई.

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद की सरकार ने विकास को प्राथमिकता नहीं दी. जिस क्षेत्र और वर्ग की जरूरत थी, उसमें उनका विकास नहीं हुआ, क्योंकि ऐसे काम करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. गांव सड़क सुविधाओं से वंचित थे. अब उन्हें बिजली, शौचालय, गैस कनेक्शन, ज्यादातर आदिवासी परिवार मिले. आजादी के बाद सबसे गरीब आदिवासी भाई-बहन थे. टीकाकरण अभियान को एक समय गांव-गांव तक पहुंचने में सालों लग जाते थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘गुजरात गौरव अभियान’ के तहत नवसारी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. उसके बाद उन्होंने कहा कि मुझे गर्व हो रहा है कि मेरे गुजरात छोड़ने के बाद जिन भी लोगों ने गुजरात को संभालने का दायित्व निभाया…भूपेंद्र भाई और सीआर की जोड़ी उमंग और उत्साह के साथ नया विश्वास जगा रही है. मुझे गर्व है कि जो मेरे कालखंड में नहीं हुआ वे मेरे मित्र कर पा रहे हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-rath-yatra-police-use-special-technology/