Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज की पहली समिट से ही I2U2 ने एक सकारात्मक एजेंडा स्थापित कर लिया है: PM मोदी

आज की पहली समिट से ही I2U2 ने एक सकारात्मक एजेंडा स्थापित कर लिया है: PM मोदी

0
240

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इजरायल के प्रधानमंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमिरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ I2U2 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज की इस पहली समिट से ही I2U2 ने एक सकारात्मक एजेंडा स्थापित कर लिया है.

I2U2 वर्चुअल शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बढ़ती हुई वैश्विक अनिश्चिताओं के बीच हमारा कॉपरेटिव फ्रेमवर्क व्यावहारिक सहयोग का एक अच्छा मॉडल है. मुझे पूरा विश्वास है कि I2U2 से हम वैश्विक स्तर पर ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान करेंगे.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि आज की इस पहली समिट से ही I2U2 ने एक सकारात्मक एजेंडा स्थापित कर लिया है. हमने कई क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाएं की पहचान की है, और उनमें आगे बढ़ने का रोडमैप भी बनाया है. I2U2 फ्रेमवर्क के तहत जल, ऊर्जा, परिवाहन, स्वास्थ्य, स्पेस और खाद्य सुरक्षा के लिए 6 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संयुक्त निवेश बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं.

I2U2 समूह की नेताओं की पहली बैठक को लेकर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य जल, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करना था. समूह का उद्देश्य मोबलाइज प्राइवेट सेक्टर कैपिटल और आर्थिक सहयोग को प्रोत्साहित करना है. प्रधानमंत्री मोदी ने हमारे क्षेत्र और उससे आगे आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर अन्य नेताओं के साथ एक उद्देश्यपूर्ण बातचीत की और विशिष्ट संयुक्त परियोजनाओं को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/maharashtra-cm-petrol-diesel-price-cut-announcement/