Gujarat Exclusive > देश-विदेश > PM मोदी आज करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, फिलहाल नहीं लगेगा टोल टैक्स

PM मोदी आज करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, फिलहाल नहीं लगेगा टोल टैक्स

0
820

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 340 किलोमीटर की लंबाई के साथ मौजूदा वक्त में प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन गया है. मिल रही जानकारी के अनुसार पीएम मोदी करीब डेढ़ बजे भारतीय वायुसेना के स्पेशल ट्रांसपोर्ट विमान सी 130 जे से सीधे एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे. मिल रही जानकारी के अनुसार देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर फिलहाल टोल टैक्स नहीं लगेगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि 341 किमी. का ये लंबा एक्सप्रेसवे 36 महीनों में बनकर तैयार हुआ है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ को पूर्वी क्षेत्र से जोड़ने के लिए इस एक्सप्रेसवे की एक बड़ी भूमिका होगी. उद्घाटन कार्यक्रम आज दोपहर 1 बजे के बाद शुरू होगा. इस मौके पर पीएम मोदी जनता को संबोधित भी करेंगे.

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले मुख्यमंत्री जी ने पुन: दूसरी बार सुल्तानपुर में तैयारियों की समीक्षा की. इससे पहले वो 12 तारीख को समीक्षा की थी. सुल्तानपुर में बड़ी जनसभा आयोजित की गई है और इस जनसभा के बाद 45 मिनट एयर शो आयोजित किया गया है.

अवनीश कुमार अवस्थी ने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे पर 13 इंटरचेंज, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 दीर्घ सेतु,104 लघु सेतु, 271 अंडरपास तथा 525 पुलिया है. इस एक्सप्रेसवे पर पुलिस चौकियां भी शुरू की जाएगी. एक्सप्रेसवे पर किसी भी श्रेणी का विमान उतर सकता है. अब तक इस परियोजना में लगभग 20,500 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. गाजीपुर से लखनऊ आने में लगभग 6 घंटे से ज़्यादा समय लगता था अब साढ़े 3 घंटे में आप गाजीपुर जा सकते हैं और वापस आ सकते हैं. ये एक्सप्रेसवे 341 किमी. का है. इसकी डिजाइन स्पीड 120 किमी. प्रतिघंटा है लेकिन इसकी निर्धारित स्पीड 100 किमी. प्रतिघंटा है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-219/