Gujarat Exclusive > देश-विदेश > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ‘इन्फिनिटी फोरम’ का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ‘इन्फिनिटी फोरम’ का किया उद्घाटन

0
698

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पहले इन्फिनिटी फोरम का उद्घाटन किया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पहले ‘इन्फिनिटी फोरम’ का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है. मैं आप सभी का में स्वागत करता हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘इन्फिनिटी फोरम’ को संबोधित करते हुए कहा कि अब फिनटेक पहल को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय आ गया है. एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण प्रदान करती है. हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं. हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस दुनिया भर के नागरिकों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं.

PM मोदी ने आगे कहा कि पिछले साल भारत में मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम नकद निकासी को पार कर लिया. बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालय के पूरी तरह से डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता है और एक दशक से भी कम समय यह आम बात हो सकती है

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि मुद्रा का इतिहास ज़बरदस्त विकास दिखाता है. जैसे-जैसे मनुष्य विकसित हुआ, वैसे-वैसे हमारे लेन-देन का तरीके में भी परिवर्तन आया. वस्तु विनिमय प्रणाली से धातुओं तक, सिक्कों से लेकर नोटों तक, चेक से लेकर कार्ड तक, आज हम यहां पहुंच गए हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-234/