Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मंगलुरु में बोले PM मोदी, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के साथ खड़ी है हमारी सरकार

मंगलुरु में बोले PM मोदी, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के साथ खड़ी है हमारी सरकार

0
58

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने केरल यात्रा के दूसरे दिन जहां कोच्चि के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में देश के पहले स्वदेशी युद्धपोत INS विक्रांत को भारतीय नौसेना को समर्पित किया. वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी ने मंगलुरु में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कर्नाटक में भी गरीबों के लिए 8 लाख से ज्यादा पक्के घरों के लिए स्वीकृति दी गई है. मध्यम वर्ग के हजारों परिवारों को भी अपना घर बनाने के लिए करोड़ों रुपए की मदद दी गई है.

पीएम मोदी ने कहा कि अब से कुछ समय पहले कोच्चि में भारत के सबसे पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर के लोकार्पण ने हर भारतीय को गर्व से भर दिया है और अब यहां मंगलुरु में 3,700 करोड़ से अधिक रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और भूमि पूजन हुआ है. जल जीवन मिशन के तहत सिर्फ 3 वर्षों में ही देश में 6 करोड़ से अधिक घरों में पाइप से पानी की सुविधा पहुंचाई गई. कर्नाटका के भी 30 लाख से ज्यादा ग्रामीण परिवारों तक पहली बार पाइप से पानी पहुंचा है. पिछले 8 वर्षों में देश में गरीबों के लिए 3 करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं.

मंगलुरु में विकास परियोजना का उद्घाटन करने के बाद पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के करीब 4 करोड़ गरीबों को अस्पताल में भर्ती रहते हुए मुफ्त इलाज मिल चुका है. इससे गरीबों के करीब 50 हजार करोड़ रुपए खर्च होने से बचे हैं. आयुष्मान भारत का लाभ कर्नाटका के भी 30 लाख से अधिक गरीब मरीज़ों को मिला है.

पीएम ने आगे कहा कि जिनको आर्थिक दृष्टि से छोटा समझकर भुला दिया गया था, हमारी सरकार उनके साथ खड़ी है. छोटे किसान हों, व्यापारी हों, मछुआरे हों, रेहड़ी-पटरी-ठेले वाले हों, ऐसे करोड़ों लोगों को पहली बार देश के विकास का लाभ मिलना शुरू हुआ, वे मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं. कुछ दिनों पहले GDP के जो आंकड़े आए हैं, वो दिखा रहे हैं कि भारत ने कोरोना काल में जो नीतियां बनाईं, जो निर्णय लिए, वो कितने महत्वपूर्ण थे. पिछले साल इतने वैश्विक व्यवधान के बावजूद भारत ने 670 बिलियन डॉलर यानि 50 लाख करोड़ रुपए का टोटल एक्सपोर्ट किया.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/asia-cup-axar-patel-indian-team-entry/