Gujarat Exclusive > देश-विदेश > योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए है: PM मोदी

योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए है: PM मोदी

0
211

कर्नाटक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योग प्रदर्शन में शामिल हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के अलावा केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी योगाभ्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया. आज दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में योग से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश और दुनिया के सभी लोगों को 8वें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है. इसलिए, इस बार ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है.

इसके पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है. योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है. हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है. जब हम योग को जिने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा. हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sidhu-musewala-murder-main-shooter-arrested/