Gujarat Exclusive > देश-विदेश > हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने का न्योता देते हैं: PM मोदी

हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने का न्योता देते हैं: PM मोदी

0
327

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत की दो दिवसीय यात्रा पर है. पहले दिन वह गुजरात के दौरे पर थे. यात्रा के दूसरे दिन ब्रिटिश पीएम हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले, उसके बाद दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, बैठक में पीएम मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष बोरिस जॉनसन से युद्धग्रस्त यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की.

बैठक के बाद संयुक्त बयान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत में स्वागत करता हूं. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले साल हमने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भी स्थापना की, हमने रोडमैप 2030 को भी लांच किया था. FTA के विषय में दोनों देशों की टीम काम कर रही है और बातचीत में प्रगति हो रही है. हमने इस साल के अंत तक FTA के समापन का निर्णय लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन को न्योता देते हुए कहा कि आज हमने अपनी जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया. हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं. हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया. हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/kailash-gadhvi-gujarat-congress-resignation/