Gujarat Exclusive > देश-विदेश > लखनऊ पहुंचे PM मोदी ने कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास, विपक्ष पर किया वार

लखनऊ पहुंचे PM मोदी ने कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास, विपक्ष पर किया वार

0
593

उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के 75 ज़िलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटली सौंपीं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80% से ज़्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं.

लखनऊ में प्रधानमंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए जमकर विपक्ष पर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले बिजली आती कम थी, जाती ज़्यादा थी और आती भी तो वहां जहां नेता चाहते थे. बिजली सुविधा नहीं, सियासत का टूल थी. सड़क सिर्फ तब बनती थी जब सिफारिश हो. अब बिजली सबको, सबजगह, एकसमान मिल रही है.

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों के लिए घर बनाने का पैसा केंद्र सरकार दे रही थी, इसके बावजूद योगी जी के आने से पहले यूपी में जो सरकार थी वो गरीबों के लिए घर बनवाना ही नहीं चाहती थी. गरीबों के लिए घर बनवाने के लिए पहले जो यहां सरकार में थे हमें उनसे मिन्नतें करनी पड़ती थीं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मेरे जो साथी झुग्गी-झोपड़ी में जिंदगी जीते थे, उनकी पास पक्की छत नहीं थी, ऐसे तीन करोड़ परिवारों को लखपति बनने का अवसर मिला है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में जो करीब-करीब 3 करोड़ घर बने हैं, आप उनकी कीमत का अंदाजा लगाइए. ये लोग अब लखपति हैं. भारत आज पीएम आवास योजना के तहत जितने पक्के घर बना रहा है वो दुनिया के अनेक देशों की कुल आबादी से भी अधिक हैं. 2014 से पहले जो सरकार थी उसने देश में शहरी आवास योजनाओं के तहत सिर्फ 13 लाख मकान ही मंजूर किए थे, इसमें भी सिर्फ 8 लाख मकान ही बनाए गए.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-corona-third/