Gujarat Exclusive > देश-विदेश > SCO शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी, दुनिया में तेजी से बढ़ रही है भारतीय अर्थव्यवस्था

SCO शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी, दुनिया में तेजी से बढ़ रही है भारतीय अर्थव्यवस्था

0
76

समरकंद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन को हिंदी में संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सभी एससीओ देशों के बीच अच्छे पारगमन समन्वय का मुद्दा उठाया, उन्होंने भारत को एक अच्छा व्यापार क्षेत्र बनाने के अपने संकल्प को भी दोहराया. पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है और जल्द ही देश मैन्युफैक्चरिंग हब बनेगा. बैठक के बाद पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे, जिस पर सभी की नजर है. इसके अलावा पीएम मोदी अन्य नेताओं से भी मुलाकात कर अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

पीएम मोदी ने एससीओ समिट को किया संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने हिंदी में अपने संबोधन शुरू करते हुए कहा कि SCO के सदस्य देश, वैश्विक गिनती में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देते हैं और विश्व की 40 प्रतिशत जनता भी SCO देशों में निवास करती है. भारत SCO सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है.

उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हम भारत को एक विनिर्माण हब बनाने पर प्रगति कर रहे हैं. इस वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था में 7.5% वृद्धि की आशा है जो विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक होगी. हम जन-केंद्रित विकास मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हम प्रति क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं. आज भारत में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप हैं जिनमें 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि हम स्टार्टअप्स और इनोवेशन पर एक स्पेशल वर्किंग ग्रुप की स्थापना करके SCO के सदस्य देशों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं. अप्रैल 2022 में गुजरात में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया गया. पारंपरिक चिकित्सा के लिए ये WHO का पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र होगा. SCO देशों के बीच पारंपरिक औषधि पर सहयोग बढ़ाना चाहिए. इसके लिए भारत पारंपरिक औषधि पर नए SCO वर्किंग ग्रुप पर पहल लेगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/up-heavy-rain-kills-12/