Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज होगी पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात, व्हाइट हाउस पर दुनिया की निगाहें

आज होगी पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात, व्हाइट हाउस पर दुनिया की निगाहें

0
737

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का आज दूसरा दिन है और भी ज्यादा खास होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच आज मुलाकात होगी. बैठक भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे होगी. दोनों नेता पहली बार मिल रहे हैं जिसकी वजह से इस मुलाकात पर पूरी दुनिया नजर बनी हुई है.

इस अहम मुलाकात से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की है. उससे पहले ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों से भी मुलाकात की और भारत के साथ मजबूत संबंधों की शुरुआत की. जिसके बाद अब सभी की निगाहें अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी के मुलाकात पर टीकी हुई है. जिसमें आतंकवाद समेत कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

मोदी-बाइडेन के बीच होने वाली बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है वार्ता

दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रमुख नेताओं के बीच दुनिया में मौजूदा राजनीतिक उथल-पुथल के संदर्भ में और इन चुनौतियों से निपटने के लिए रणनीति कैसे बना सकते हैं? जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

• सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा
• दुनिया भर में आतंकवादी नेटवर्क के बढ़ते प्रभाव के बारे में
• अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति
• सुरक्षा और सहयोग का मुद्दा
• कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक नई चुनौती

व्यापार के अलावा चीन के प्रति अमेरिकी नीति भारत के लिए महत्वपूर्ण है. पीएम मोदी के दौरे से पहले बाइडेन का बयान भारत के लिए एक अच्छा संकेत था, जिसमें उन्होंने शीत युद्ध की खाई को पाटने की बात कही थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-kamala-harris-meet/