Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नॉर्थ ईस्ट में हिंसक घटनाओं में 75% की आई कमी, असम के 23 जिलों से हटाया गया AFSPA

नॉर्थ ईस्ट में हिंसक घटनाओं में 75% की आई कमी, असम के 23 जिलों से हटाया गया AFSPA

0
82

असम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘शांति, एकता और विकास रैली’ में शामिल होने के लिए कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू पहुंच चुके हैं. इस मौके पर पीएम मोदी ने कार्बी आंगलोंग में मांजा पशु चिकित्सा महाविद्यालय, वेस्ट कार्बी आंगलोंग कृषि महाविद्यालय, अम्पानी वेस्ट कार्बी आंगलोंग गवर्नमेंट कॉलेज सहित कई योजनाओं की आधारशिला रखी. इसके अलावा पीएम मोदी ने असम में 7 कैंसर अस्पतालों का भी उद्घाटन करेंगे.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश में हिंसा, अराजकता का समाधान किया जा रहा है, कभी इस क्षेत्र की चर्चा होती थी तो बम और गोलियों की आवाज़ सुनाई देती थी. पिछले वर्ष सितंबर में कार्बी आंगलोंग के अनेक संगठन शांति और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ने का कदम उठा चुके हैं. साथियों आप भलीभांति जानते है कि मैंने आपकी समस्याओं को आपके ही परिवार के सदस्य के रूप में मैंने हर मुसीबत को समझने की कोशिश की है. जब परिवार के सदस्य के रूप हम सब एक परिवार की तरह समाधान खोजते हैं तो उसमें एक संवेदनशीलता होती है दर्द और पीड़ा का एहसास होता है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि बीते 8 साल में नॉर्थ ईस्ट में हिंसा की घटना में 75% की कमी आई है. यही कारण है कि पहले त्रिपुरा और फिर मेघालय से AFSPA को हटाया गया. स्थितियों में सुधार न होने के कारण पहले की सरकारें इसे बार-बार आगे बढ़ा रही थी. आज असम के 23 ज़िलों से AFSPA हटाई गई है.

पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि असम व नॉर्थ ईस्ट में सरकार और समाज के सामुहिक प्रयास से शांति लौट रही है, वैसे ही पुराने नियम में बदलाव किए जा रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट के अनेक राज्यों में AFSPA लंबे समय तक था, पिछले 8 साल में स्थाई शांति और बेहतर कानून व्यवस्था के कारण AFSPA को कई क्षेत्रों से हटाया गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gsssb-chairman-sr-clerk-exam-re-taken/