Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रूस छोड़कर भाग रहे हैं लोग…पुतिन के फैसले के बाद बढ़ा फ्लाइट ट्रैफिक

रूस छोड़कर भाग रहे हैं लोग…पुतिन के फैसले के बाद बढ़ा फ्लाइट ट्रैफिक

0
63

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में और सैनिकों को भेजने का फैसला किया है, फैसले के एक दिन बाद रूस से बाहर एकतरफा यात्री उड़ानों के टिकट बिक गए और हवाई टिकट की कीमतें आसमान छू रही हैं. रूस ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रिजर्व आर्मी भेजने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन के बयान से रूस में मार्शल लॉ की आशंका पैदा हो गई है. यदि रूस में मार्शल लॉ लागू किया जाता है, तो युद्ध के समय लोग रूस नहीं छोड़ पाएंगे.

जानकारी के मुताबिक ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकिंग सर्विस FlightRadar24 से पता चलता है कि रूस से बाहर जाने वाली फ्लाइट्स का ट्रैफिक अचानक बढ़ गया है. इससे पहले, Google ट्रेंड्स के डेटा ने लोकप्रिय रूसी टिकट खरीदने वाली वेबसाइट Aviasales पर ट्रैफ़िक में अचानक वृद्धि दिखाई. एएफपी के मुताबिक, रूस से इस सप्ताह के लिए उड़ानें लगभग पूरी तरह से बुक हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से ही उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

पुतिन ने कल घोषणा की कि वह यूक्रेन में “रूसी रिजर्व सेना का हिस्सा” भेजेंगे. यूक्रेन में 3 लाख रिजर्व आर्मी तैनात करने का रूस का फैसला हाल के दिनों में रूस द्वारा लिया गया सबसे बड़ा उत्तेजक फैसला है. पुतिन ने अपने देश के नाम एक टेलीविज़न संदेश में कहा, “जब हमारे देश की सीमा संप्रभुता को खतरा होगा, तो हम रूस और हमारे लोगों की रक्षा के लिए सभी उपाय करेंगे.”

पश्चिमी देशों को पुतिन ने दी चेतावनी

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश में सेना की आंशिक तैनाती का आदेश दिया है. इस बीच उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश रूस को तबाह और कमजोर करने की साजिश कर रहे हैं. इन देशों ने सीमा पार कर ली है. पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी दी कि यदि रूस की क्षेत्रीय अखंडता को खतरा है, तो वह रूस में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करेंगे. पुतिन ने कहा कि चेतावनी को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-456/