Gujarat Exclusive > गुजरात > ‘हमारी सरकार बनते ही गुजरात में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना’: राहुल गांधी

‘हमारी सरकार बनते ही गुजरात में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना’: राहुल गांधी

0
98

गांधीनगर: गुजरात में पिछले कुछ समय से कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को लेकर गांधीनगर में सचिवालय के बाहर धरना दे रहे हैं. चौतरफा आंदोलन से घिरी गुजरात सरकार की परेशानी हर दिन किसी न किसी वजह से बढ़ती जा रही है. गुजरात की राजधानी गांधीनगर इन दिनों राजनीतिक युद्ध का मैदान बन गया है. इस बीच कांग्रेस लगातार आंदोलनकारियों को साधने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर बड़ा दावा करते हुए कहा कि गुजरात में हमारी सरकार बनते ही पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी जाएगी.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट कर लिखा “पुरानी पेंशन ख़त्म कर, भाजपा ने बुज़ुर्गों को आत्मनिर्भर से निर्भर बना दिया. देश को मज़बूत करने वाले सरकारी कर्मचारियों का हक़ है: पुरानी पेंशन, हमने राजस्थान, छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन बहाल की. अब गुजरात में भी कांग्रेस सरकार आएगी, पुरानी पेंशन लाएगी.”

पुरानी पेंशन योजना का विरोध क्यों?

वर्ष 2004 के बाद से सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए गुजरात में एक नई पेंशन योजना लागू की गई है, अब गुजरात के कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के बाद अब कांग्रेस ने भी सरकारी कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए इस पेंशन योजना को मुद्दा बनाया है. गुजरात में कई सरकारी कर्मचारी ग्रेड पे और पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं. बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी गांधीनगर पुराने सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं.

पुरानी पेंशन योजना क्या है?

पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी के वेतन का आधा वेतन पेंशन के रूप में दिया जाता है. पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी के वेतन से कोई पैसा नहीं काटा जाता है. पुरानी पेंशन योजना का भुगतान कोषागार के माध्यम से किया जाता है. इस योजना में 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी राशि मिलती थी. इस योजना में सामान्य भविष्य निधि- जीपीएफ का प्रावधान है. इस योजना में सेवानिवृत्त कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिवार के सदस्यों को पेंशन की राशि मिलती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/jp-nadda-namo-kisan-panchayat-address/