Gujarat Exclusive > देश-विदेश > यात्रा के दौरान नियम तोड़ने वाले यात्रियों से रेलवे ने 29.86 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला

यात्रा के दौरान नियम तोड़ने वाले यात्रियों से रेलवे ने 29.86 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला

0
69

अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आपके पास ट्रेन का टिकट होना चाहिए, नहीं तो पकड़े जाने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. ट्रेन से यात्रा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आप रेलवे के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं. गौरतलब है कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ट्रेनों में बिना टिकट और अवैध यात्रा को रोकने के उद्देश्य से नियमित टिकट जांच अभियान चला रहा है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की टिकट जांच टीम ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल से अगस्त की अवधि के दौरान कई टिकट जांच अभियान चलाए हैं, जिसमें 29.86 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है.

आठ दिन में पकड़े गए 547 यात्री

भारतीय रेलवे के अनुसार, उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे ने बिना टिकट और अनियमित टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ 3 सितंबर से 10 सितंबर तक जोन के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर एक विशेष टिकट जांच अभियान चलाया था. इस ऑपरेशन के दौरान अधिकारियों ने 547 यात्रियों को पकड़ा है, जो बिना टिकट यात्रा कर रहे थे या जिनके पास अनियमित टिकट था. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने इन 547 यात्रियों से 4.09 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है, जिससे यात्रियों को भारी जुर्माना भरना पड़ता है.

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के मुताबिक, इस साल अप्रैल से अगस्त के बीच टिकट के बिना यात्रा करने वाले 3,75,031 लोगों को पकड़कर जुर्माना वसूला गया है. इनके पास से रेलवे ने 29.86 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/up-assembly-monsoon-session-sp-foot-march/