Gujarat Exclusive > राजनीति > सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा जारी, राज्यसभा से कांग्रेस समेत कई दलों ने किया वॉकआउट

सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा जारी, राज्यसभा से कांग्रेस समेत कई दलों ने किया वॉकआउट

0
383

संसद के शीतकालीन सत्र का आज चौथा दिन है. हंगामा करने की वजह से राज्यसभा के 12 सदस्यों को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड करने के मामले को लेकर आज भी विपक्षी दलों ने हंगामा जारी रखा. सत्र की कार्यवाही का चौथा दिन शुरू होते ही विपक्ष ने सांसदों के निलंबन को लेकर हंगामा शुरू कर दिया और जिसकी वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दी गई. सरकार सांसदों से माफी की मांग कर रही है. लेकिन विपक्ष माफी मांगने से इनकार कर रही है.

कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सांसदों ने 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर गांधी प्रतिमा के पास हाथ पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया. सांसदों के इस प्रदर्शन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिस्सा लिया.

विपक्ष द्वारा संसद में प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पलटवार करते हुए कहा कि गांधी जी की प्रतिमा के नीचे अगर वे धरना दे रहे हैं तो कुछ सद्बुद्धि आ सकती है. आपको संसद की चर्चा, बहस और फैसलों में भागेदारी करनी चाहिए. यही लोकतांत्रिक मर्यादा है.

सांसदों के निलंबन पर राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने छोटा सा ट्वीट कर लिखा “सवालों से डर, सत्य से डर, साहस से डर…जो सरकार डरे, वो अन्याय ही करे.”

गौरतलब है कि इससे पहले राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने का अनुरोध खारिज किया. विपक्षी दल से जुड़े लोगों ने राज्‍यसभा के सभापति से मिलकर सासंदों के निलंबन को रद्द करने की मांग किया था. इसके जवाब में सभापति ने कहा कि निलंबित सांसदों ने अफसोस नहीं जताया है. मैं विपक्ष के नेता (मल्लिकार्जन खड़गे) की अपील पर विचार नहीं कर रहा हूं. निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/akhilesh-yadav-yogi-government-attack-2/