Gujarat Exclusive > गुजरात > भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा, पुलिस फेस डिटेक्टर कैमरा से कर रही निगरानी

भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा, पुलिस फेस डिटेक्टर कैमरा से कर रही निगरानी

0
314

अहमदाबाद: भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा में श्रद्धालुओं की आस्था के साथ-साथ पुलिस की त्रिस्तरीय सुरक्षा भी देखने को मिली. रथयात्रा में पहली बार पुलिस द्वारा हवाई सुरक्षा के लिए हेलीकॉप्टर से होगी निगरानी साथ ही ग्राउंड फैक्ट और सर्विलांस के लिए फेस डिटेक्टर कैमरे लगाए गए हैं. रथयात्रा के दौरान पहली बार इस तरह की तकनीक से सर्विलांस का इस्तेमाल किया जाएगा.

फेस डिटेक्टर कैमरे में आपराधिक रिकॉर्ड वाले 50 हजार से अधिक लोगों का आपराधिक डेटा को अपडेट किया गया है. इस डेटा के आधार पर मंदिर में या उसके आस-पास प्रवेश करने वाले अपराधियों या जेबकतरों को 9 सेकेंड में कैमरे से पता चल जाएगा. पुलिस तत्काल वहां मौजूद स्थानीय पुलिस कर्मियों से समन्वय स्थापित करेगी और आरोपी को गिरफ्तार कर लेगी. खास बात यह है कि हिस्ट्रीशीटर, पैरोल और जेल से भागे आरोपियों को भी पुलिस इस कैमरा जरिए पकड़ जाएगी.

यहां बता दें कि रथयात्रा की निगरानी उच्च पुलिस अधिकारी एक हेलीकॉप्टर से कर रहे हैं. इसके अलावा पैरामोटरिंग से भी निगरानी की जा रही है. पुलिस द्वारा लगाए गए फेस डिटेक्शन कैमरे और सीसीटीवी समेत सभी तरह के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इस पुलिस घेरे को तोड़ना किसी के लिए भी संभव नहीं है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/ahmedabad-kharicut-canal-development/