Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कार्यवाहक PM जॉनसन ऋषि सुनक के विश्वासघात से नाराज, सहयोगियों से कहा ना करें समर्थन

कार्यवाहक PM जॉनसन ऋषि सुनक के विश्वासघात से नाराज, सहयोगियों से कहा ना करें समर्थन

0
122

ब्रिटेन में पीएम पद से बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद नए प्रधानमंत्री की तलाश की जा रही है. देश के नए प्रधानमंत्री के लिए चुनाव में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे चल रहा है. वह कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद हैं. लेकिन इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि बोरिस जॉनसन ने अपने सहयोगियों से साफ कह दिया है कि वह किसी और का समर्थन करें लेकिन सुनक का बिल्कुल नहीं.

जॉनसन कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले पहले सांसद ऋषि सुनक ही है. उसके बाद कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था. जिसकी वजह से जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया था. ऋषि सुनक बोरिस जॉनसन के बाद ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं. हालांकि जॉनसन के इस्तीफे के बाद चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी.

इस बीच बड़ी जानकारी सामने आ रही कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने सहयोगियों से कथित तौर पर कहा कि ‘‘किसी का भी समर्थन कीजिए, लेकिन ऋषि सुनक का नहीं. प्रधानमंत्री सुनक के विश्वासघात करने से नाराज हैं. इसीलिए वह सुनक को अपना उत्तराधिकारी बनते नहीं देखना चाहते हैं.

सुनक सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. यॉर्कशायर के रिचमंड से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद सुनक की शादी मूर्ति की बेटी अक्षता के साथ हुई है. वह सबसे पहले 2015 में चुनाव जीतकर संसद में पहुंचे थे. उसके बाद बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट का विस्तार कर सुनक को राजकोष का चांसलर नियुक्त किया था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-419/