Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे

0
220

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में पूर्व चांसलर ऋषि सुनक सबसे आगे चल रहे हैं. वह ब्रिटिश संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच सोमवार को हुए मतदान में शीर्ष पर रहे. उनके प्रतिद्वंद्वी टॉम तुगेंदत को काफी कम वोट मिलने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर निकल गए हैं.

पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री को तीसरे दौर के मतदान में 115 मत मिले, उसके बाद व्यापार मंत्री पेनी मोर्डेंट को 82 मत मिले, विदेश सचिव लिज़ ट्रस 71 मतों के साथ तीसरे और कैमी बैडेनोच 58 मतों के साथ चौथे स्थान पर रहे. आज होने वाले अगले दौर के मतदान में सूची और कम होने की संभावना है. उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी दिनों में दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला होगा.

जॉनसन कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले पहले सांसद ऋषि सुनक ही है. उसके बाद कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था. जिसकी वजह से जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया था. ऋषि सुनक बोरिस जॉनसन के बाद ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं. हालांकि जॉनसन के इस्तीफे के बाद चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी.

5 सितंबर तक, जीतने वाले उम्मीदवार को तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाया जाएगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sanjay-raut-eknath-shinde-group-big-attack/