Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पुतिन ने यूक्रेन के दो क्षेत्रों को मान्यता दी, आज रूस में चार शहरों का होगा विलय

पुतिन ने यूक्रेन के दो क्षेत्रों को मान्यता दी, आज रूस में चार शहरों का होगा विलय

0
37

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के दो क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दी है. गुरुवार देर रात पुतिन को सौंपे गए आदेशों में यह खुलासा किया गया. आदेश के अनुसार, पुतिन ने ज़ापोरिज़िया और खेरासन क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दी है. कुछ दिनों पहले क्रेमलिन के अधिकारियों ने रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में भेजे गए पांच दिवसीय ‘जनमत संग्रह’ वोट में बहुमत का दावा किया था. कीव और उसके सहयोगियों ने मतदान को नाजायज और पाखंडी बताया है. डोनेट्स्क, लुहान्स्क, ज़ापोरिज़िया और खेरसॉन में मतदान हुआ था.

पुतिन ने अपने आदेश में कहा कि ‘मैं दक्षिणी यूक्रेन में ज़ापोरिज़िया और खेरसॉन की संप्रभुता और स्वतंत्रता को मान्यता देने का आदेश देता हूं.’ रूस शुक्रवार को ज़ापोरिज़िया और खेरसॉन के अलावा डोनेट्स्क और लुहान्स्क के विलय को औपचारिक रूप देने की तैयारी कर रहा है. मास्को शुक्रवार को क्रेमलिन में एक भव्य समारोह में सभी क्षेत्रों को रूस में मिला सकता है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि समारोह क्षेत्रों के एकीकरण को औपचारिक रूप देगा और पुतिन मुख्य भाषण देंगे.

रक्षा के लिए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का वादा
रूसी राष्ट्रपति ने इन यूक्रेनी क्षेत्रों की रक्षा के लिए परमाणु हथियारों का उपयोग करने की भी बात की है. इन खतरों के बावजूद, यूक्रेनी पलटवार बंद नहीं हुए हैं. यूक्रेन ने हाल ही में कहा था कि वह पूर्व में रूसी सैनिकों को पीछे धकेल रहा है. यूक्रेन के चार क्षेत्रों में रूसी ‘जनमत संग्रह’ के बाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने न्यूयॉर्क में एक सत्र आयोजित किया. सत्र को संबोधित करते हुए, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि पूरी दुनिया की आंखों के सामने, रूस यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में एक तथाकथित जनमत संग्रह कर रहा है.

क्या बढ़ेगा ‘खतरा’?
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को कहा कि अगर रूस यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर कब्जा करने की अपनी योजना पर आगे बढ़ता है तो “खतरा बढ़ जाएगा”. उस क्षेत्र में शांति की संभावनाएं भी खतरे में पड़ जाएंगी. जनमत संग्रह में जीत का दावा करने के बाद, रूस अब यूक्रेन के क्षेत्रों को अपना दावा कर रहा है. डोनेट्स्क, लुहानस्का, ज़ापोरिज़िया और खेरसॉन एक साथ यूक्रेनी क्षेत्र का 15 प्रतिशत हिस्सा हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/sangh-chief-advice-to-non-vegetarian-eaters/