Gujarat Exclusive > देश-विदेश > श्रीलंका में राष्ट्रपति के भागने के बाद लगा आपातकाल, PM आवास को प्रदर्शनकारियों ने घेरा

श्रीलंका में राष्ट्रपति के भागने के बाद लगा आपातकाल, PM आवास को प्रदर्शनकारियों ने घेरा

0
131

आर्थिक तंगी और भारी विरोध प्रदर्शन के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए हैं, उनके भागने की खबर सामने आते ही देश की स्थिति और ज्यादा बिगड़ गई है. अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शन की वजह से देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है.

प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है. राजधानी कोलंबों के हालात काबू से बाहर होते जा रहा हैं. प्रदर्शनकारी अब कार्यवाहक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे के भी इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. सुरक्षा के मद्देनजर पीएम आवास पर सुरक्षाबल तैनात किया गया है, कुछ जगहों पर पुलिस हालात पर काबू पाने के लिए आंसू गैस का गोला भी छोड़ा गया है.

श्रीलंका में विदेश मंत्रालय के पूर्व सलाहकार हरीम पीरिस के मुताबिक जब प्रदर्शनकारी यहां आ रहे थे तब उन पर आंसू गैस के गोले दागे गए. प्रदर्शनकारी अब प्रधानमंत्री के आवास के प्रवेश द्वार की ओर जा रहे हैं, स्पेशल फोर्स, आर्म्ड फोर्स को भी सड़कों पर उतार दिया है. हमें उम्मीद है कि निहत्थे प्रदर्शनकारियों के ऊपर हथियार नहीं उठाएंगे क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो वह क़ानून का घोर उल्लंघन होगा.

उधर विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने कहा कि PM तभी कार्यवाहक राष्ट्रपति बनते हैं जब राष्ट्रपति उन्हें नियुक्त करें, उनका कार्यालय खाली हो, या स्पीकर के परामर्श से मुख्य न्यायाधीश को लगे कि राष्ट्रपति कार्य करने में असमर्थ हैं. इनके बिना, PM राष्ट्रपति की शक्ति का प्रयोग नहीं कर सकते.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/india-corona-update-news-416/