Gujarat Exclusive > देश-विदेश > श्रीलंका के राष्ट्रपति ने ईमेल के जरिए दिया इस्तीफा, कर्फ्यू तोड़कर सड़कों पर झूमे लोग

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने ईमेल के जरिए दिया इस्तीफा, कर्फ्यू तोड़कर सड़कों पर झूमे लोग

0
264

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. श्रीलंका से भागकर वह इस समय सिंगापुर में हैं और उन्होंने वहां से अपना इस्तीफा मेल कर दिया है. यह मेल उन्होंने संसद अध्यक्ष को भेजा है. आपको बता दें कि उन्हें 13 जुलाई को इस्तीफा देना था लेकिन वह मलेशिया भाग गए थे. यह जानकारी सामने आने पर हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था. उसके बाद से देश में आपातकाल लगा दिया गया है.

श्रीलंका स्पीकर के कार्यालय के अनुसार श्रीलंका संसद के अध्यक्ष को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का इस्तीफा पत्र मिला है. अध्यक्ष को अब श्रीलंका में सिंगापुर दूतावास के माध्यम से राष्ट्रपति राजपक्षे का त्याग पत्र मिला है. अध्यक्ष को सूचित किया जाता है कि आंकड़ों की पुन: जांच और सभी कानूनी कार्यवाही पूरी करने के बाद कल इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की जाएगी.

बता दें कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को संभालने में नाकाम रहने के बाद चल रहे विरोध प्रदर्शन के चलते वह देश छोड़कर भाग गए है. सऊदी एयरलाइंस की उड़ान संख्या SV788 (स्थानीय समयानुसार) शाम 7 बजे के बाद सिंगापुर चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राजपक्षे के साथ उतरी, सिंगापुर के विदेश मंत्रालय के अनुसार, राजपक्षे ने न तो शरण मांगी है और न ही दी है. वह अपने ‘निजी दौरे’ पर सिंगापुर आए हैं. इस्तीफे की खबर के बाद शहर में कर्फ्यू के बावजूद पटाखे छोड़े गए, नारेबाजी की गई और प्रदर्शन स्थल पर डांस कर जश्न मनाया गया.

श्रीलंका में संकट बरकरार

गौरतलब है कि राजपक्षे ने बुधवार को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का वादा किया था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, और देश छोड़कर फरार हो गए थे. उसके कुछ ही घंटों बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था. प्रदर्शनकारी देश में आए आर्थिक संकट का जिम्मेदार राजपक्षे और उनके सहयोगियों को बता रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया और यहां तक ​​कि पीएम आवास में भी आग लगा दी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/maharashtra-heavy-rain-kills-99-people/