Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आर्थिक संकट और भारी विरोध के बीच देश छोड़कर भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

आर्थिक संकट और भारी विरोध के बीच देश छोड़कर भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

0
205

पड़ोसी देश श्रीलंका में सत्ता परिवर्तन के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है. इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे आज तड़के देश छोड़कर भाग गए है. उधर नवनियुक्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बीते दिनों प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के सरकारी आवास को अपने कब्जे में कर लिया था. जिसकी वजह से राजपक्षे अपना आवास छोड़कर परिवार समेत भाग गए थे.

AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका को छोड़कर भाग गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे मालदीव पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि आर्थिक संकट और भारी विरोध झेलने के बाद गोटाबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से अपना इस्तीफा देने पर राजी हो गए थे. लेकिन इस्तीफा देने से पहले ही वह देश छोड़कर भाग गए हैं.

श्रीलंकाई वायु सेना मीडिया निदेशक ने एक बयान जारी कर बताया कि श्रीलंका के राष्ट्रपति, 2 अंगरक्षकों के साथ पहली महिला को मालदीव के लिए उड़ान भरने के लिए आव्रजन, सीमा शुल्क और अन्य कानूनों के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा पूर्ण अनुमोदन के अधीन किया गया. 13 जुलाई की सुबह उन्हें वायु सेना के विमान उपलब्ध कराए गए थे.

गोटबाया राजपक्षे को राष्ट्रपति के रूप में गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है. लेकिन वह संभावित हिरासत की संभावना से बचने के लिए देश छोड़कर चले गए हैं. इससे पहले भी वह देश छोड़ने की कोशिश कर चुके हैं. लेकिन उस दौरान उनको इमीग्रेशन अधिकारियों के साथ गतिरोध का सामना करना पड़ा था.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/population-growth-mukhtar-abbas-naqvi/