Gujarat Exclusive > गुजरात > मेहसाणा-बनासकांठा में मूसलाधार बारिश, रबी फसल को भारी नुकसान की संभावना

मेहसाणा-बनासकांठा में मूसलाधार बारिश, रबी फसल को भारी नुकसान की संभावना

0
779

गांधीनगर: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तरी गुजरात में 18 और 19 तारीख को बेमौसमी बारिश दर्ज की गई है. हालांकि 18 नवंबर की रात 9 बजे के बाद शुरू हुई बारिश 19 तारीख की सुबह 7 बजे तक जारी रही. मेहसाणा-बनासकांठा में मूसलाधार बारिश की वजह से किसानों को भारी नुकसान की संभावना जताई जा रही है.

इस बेमौसम बारिश की वजह से ग्वार, सरसों, आलू, मूंगफली समेत कई अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा अरंडी समेत अन्य फसलों पर भी नकारात्मक रूप से प्रभावित होने की संभावना है. मेहसाणा जिले में रात भर चार से पांच इंच से अधिक बारिश होने की संभावना है.

मेहसाणा के अलावा बनासकांठ में भी भारी बारिश की सूचना है. इसके अलावा पाटन, साबरकांठा और अरावल्ली जिलों में भी बारिश दर्ज की गई है. सभी क्षेत्रों में भारी बारिश से कृषि को सबसे अधिक नुकसान हुआ है. इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों में होने वाली बारिश की वजह से ठंड का कहर भी बढ़ गया है.

ये नुकसान आने वाले दिनों में महंगाई के रूप में आ सकता है. बेमौसम बारिश के चलते सरसों की फसल खराब हो गई है. जिसकी वजह से आने वाले दिनों में तेल की कीमतें आसमान छू सकती हैं. इसके अलावा मवेशियों के लिए महंगा चारा खरीदने की बारी पशुपालकों के लिए आ सकती है. बेमौसमी बारिश की वजह से गुजरात के लोगों को मंहाई की दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/vadodara-talibani-punishment-youth-death/