Gujarat Exclusive > देश-विदेश > UNSC में बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति, रूसी सैनिकों ने बच्चों के सामने किया महिलाओं के साथ बलात्कार

UNSC में बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति, रूसी सैनिकों ने बच्चों के सामने किया महिलाओं के साथ बलात्कार

0
410

रूस और यूक्रेन के बीच जारी खूनी जंग का संकट हर गुजरते दिन के साथ गहराता जा रहा है. रूसी हमले की वजह से लाखों लोग यूक्रेन को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं. रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के 42वें दिन भी दोनों देश एक दूसरे पर हमलावर हैं, इस बीच न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संबोधित करते हुए रूसी सैनिकों को हत्यारा और बलात्कारी करार दिया.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अपनी बात रखते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों को हत्यारा और बलात्कारी करार देते हुए कहा कि नागरिकों को टैंकों से कुचल दिया गया, महिलाओं का उनके बच्चों के सामने बलात्कार किया और उन्हें मार डाला गया. बुका में रूसी सेना ने जो किया वह क्रूरता है. संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सचमुच उल्लंघन किया गया है.

वहीं यूएनएससी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मैं बुका में मारे गए नागरिकों की भयावह तस्वीरों को कभी नहीं भूलूंगा. मैंने तुरंत प्रभावी जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र जांच की मांग की है.

कीव के बुका में सामूहिक नरसंहार की तस्वीरें सामने आने के बाद रूसी सैनिकों की आलोचना की जा रही है. मिल रही जानकारी के अनुसार अबतक 400 से ज्यादा शवों को बरामद किया गया है और अभी भी कई जगहों से लाशें मिल रही हैं. जेलेंस्की ने यूएनएससी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रूस यूक्रेन को अपना मूक दास बनाना चाहता है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/mcd-integration-bill-passed-by-rajya-sabha/