Gujarat Exclusive > देश-विदेश > असंसदीय शब्दों की लिस्ट पर विपक्ष का हंगामा, स्पीकर बोले- किसी भी शब्द पर प्रतिबंध नहीं

असंसदीय शब्दों की लिस्ट पर विपक्ष का हंगामा, स्पीकर बोले- किसी भी शब्द पर प्रतिबंध नहीं

0
240

नई दिल्ली: लोकसभा और राज्यसभा में नए नियम के मुताबिक गद्दार, घड़ियाली आंसू, जयचंद, शकुनी, भ्रष्ट, जुमलाजीवी जैसे कई शब्दों पर बैन लगा दिया गया है. यानी सदन की कार्यवाही के दौरान अब इस तरीके के शब्दों का इस्तेमाल करना असंसदीय माना जाएगा. केंद्र के इस फैसले के खिलाफ विपक्षी सांसद हंगामा कर रहे हैं. जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इसे लेकर सफाई दी है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि पहले इस तरह के असंसदीय शब्दों की एक किताब का विमोचन किया जाता था. कागजों की बर्बादी से बचने के लिए हमने इसे इंटरनेट पर डाल दिया है. किसी भी शब्द पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, हमने हटा दिए गए शब्दों का संकलन जारी किया है.

फैसले के बाद बढ़ते विवाद के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि जिन शब्दों को हटा दिया गया है, वे विपक्ष के साथ-साथ सत्ता में पार्टी द्वारा भी संसद में कहे और उपयोग किए गए हैं. केवल विपक्ष द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्दों के चयनात्मक निष्कासन के रूप में कुछ भी नहीं है.

इसके अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोई शब्द प्रतिबंधित नहीं है, उन शब्दों को हटा दिया है जिन पर पहले आपत्ति की गई थी.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-i2u2-summit-address/