Gujarat Exclusive > देश-विदेश > UNSC की आपात बैठक में बोले भारतीय राजदूत, यूक्रेन की बिगड़ती स्थिति को लेकर भारत चिंतित

UNSC की आपात बैठक में बोले भारतीय राजदूत, यूक्रेन की बिगड़ती स्थिति को लेकर भारत चिंतित

0
366

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का 23वां दिन है. रूस के हमले के बाद लाखों यूक्रेनी अपने देश से भागकर दूसरे देशों में शरण ले है. वहीं, कई लोगों की इस जंग में जान चली गई है. गुरुवार को छह देशों ने यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक की.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, आयरलैंड और नॉर्वे की ओर से बुलाया गया था. बैठक में सभी देशों से यूक्रेन में मानवीय जरूरतों को पूरा करने की अपील की गई. यूएनएससी में भारत के स्थायी राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने भारत का पक्ष रखते हुए कहा कि भारत की मौजूदा हालात को लेकर चिंतित है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने अपनी बात रखते हुए कहा कि यूक्रेन में नागरिकों की मृत्यु के कारण बिगड़ती स्थिति पर भारत अभी भी चिंतित है. हजारों लोगों का विस्थापन, प्रभावित आबादी की मानवीय जरूरतों को पूरा करने की तत्काल आवश्यकता है. हम संयुक्त राष्ट्र की पहल का समर्थन करते हैं.

यूएनएससी में भारत के स्थायी राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने अपनी बात रखते हुए आगे कहा कि हमने यूक्रेन से लगभग 22,500 भारतीयों की सुरक्षित वापसी की, 18 देशों के नागरिकों की सहायता भी की, हम यूक्रेन के अधिकारियों और उसके पड़ोसी देशों द्वारा उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में प्रदान की गई सुविधा की सराहना करते हैं.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/russia-ukraine-war-who-expressed-concern/