Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दुनिया भर में हलचल, चीन की धमकी के बावजूद ताइवान पहुंची अमेरिकी स्पीकर

दुनिया भर में हलचल, चीन की धमकी के बावजूद ताइवान पहुंची अमेरिकी स्पीकर

0
192

ताइवान: चीन की धमकियों के बीच अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं. जब उनका विमान ताइपे हवाई अड्डे पर उतरा तो चीन भड़क गया. चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि अमेरिका खतरनाक खेल खेल रहा है और इसके गंभीर परिणामों की जिम्मेदारी अमेरिका को लेनी होगी. इतना ही नहीं चीन ने अमेरिकी राजदूत भी तलब किया है.

चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि चीनी पक्ष की स्थिति स्पष्ट है. हमने अमेरिका को गंभीर सीमांकन भेजा है. हम स्पीकर नैन्सी पेलोसी के यात्रा कार्यक्रम का बारीकी से अनुसरण कर रहे हैं. अगर अमेरिका गलत रास्ते पर खड़ा रहा तो हम अपनी संप्रभुता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाएंगे.

ताइपे में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से मुलाकात की, इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम यहां आपकी बात सुनने और आपसे सीखने के लिए हैं कि हम एक साथ कैसे आगे बढ़ सकते हैं. हम आपको कोविड के मुद्दे को सफलतापूर्वक संबोधित करने के लिए बधाई देते हैं जो स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और शासन का मुद्दा भी है.

ताइवान में अमेरिका हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने आगे कहा कि हमें इस बारे में बातचीत की प्रतीक्षा है कि कैसे हम मिलकर इस ग्रह को जलवायु संकट से बचाने के लिए काम कर सकते हैं. हम आपके नेतृत्व के लिए धन्यवाद करते हैं और चाहते हैं कि दुनिया इसे पहचाने, हमारी यात्रा मानवाधिकारों, अनुचित व्यापार प्रथाओं, सुरक्षा मुद्दों को लेकर है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/maldives-president-pm-modi-meeting/