Gujarat Exclusive > देश-विदेश > उत्तराखंड: गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा ग्रस्त इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

उत्तराखंड: गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा ग्रस्त इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

0
422

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से होने वाली भारी बारिश के बाद पैदा हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री अमित शाह बुधवार देर रात उत्तराखंड पहुंचे थे. उसके अगले दिन यानी आज गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हवाई सर्वेक्षण कर राज्य में भारी बारिश और भूस्खलन से हुए नुकसान का जायज़ा लिया. मिल रही जानकारी के अनुसार अमित शाह सुबह 9.45 बजे से लेकर दोपहर 12.30 बजे तक आपदा प्रभावित गढ़वाल और कुमाऊं जैसे इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

हवाई सर्वेक्षण खत्म करने के बाद देहरादून में गृह मंत्री अमित शाह ने मीडिया को संबोधित भी किया. इस मौके पर शाह ने कहा कि यहां के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, आपदा प्रबंधन मंत्री और भारत व राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया. यहां हुई तबाही की मोटी तस्वीर देखने को मिली. राज्य और केंद्र सरकार के उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ भी बैठना हुआ.

शाह ने आगे कहा कि भारत सरकार की ओर से समय पर ​चेतावनी मिलने के कारण बहुत कम मात्रा में नुकसान हुआ है, कम से कम जान हानि बहुत कम मात्रा में हुई है. अब तक सरकार के पास 64 मृत्यु अधिकृ​त रूप से रजिस्टर हुई हैं और 11 से ज़्यादा लोग लापता हैं.

देहरादून में मीडिया को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बिजली की उपलब्धता 60% से ज़्यादा कर दी गई है. राज्य सरकार ने रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत अच्छे तरह से चलाया है. 80% जगह पर टेलिफोन नेटवर्क को रिस्टोर कर दिया गया है. 3500 से ज़्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/pm-modi-inaugurates-nci-vishram-sadan/