Gujarat Exclusive > देश-विदेश > उत्तराखंड में भारी बारिश और बाढ़ से अब तक कम से कम 47 लोगों की मौत

उत्तराखंड में भारी बारिश और बाढ़ से अब तक कम से कम 47 लोगों की मौत

0
618

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से अभी तक कम से कम 47 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मंगलवार को भारी बारिश के कारण कई घर ढहने की वजह से कम से कम 42 लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आ रही है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ट्रैक्टर पर बैठकर खटीमा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायज़ा लिया.

उत्तराखंड में होने वाली भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन के बाद नैनीताल में कई पर्यटक फंस गए हैं. एक पर्यटक ने बताया कि प्रशासन की तरफ से हमको किसी भी तरह की मदद नहीं मिली. बिजली-पानी न होने से हमें 3 दिनों से काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

हवाई सर्वेक्षण करेंगे अमित शाह

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हवाई सर्वेक्षण द्वारा नुकसान का आकलन करेंगे. अभी तक 46 लोगों के हताहत होने की खबर आई है जिसमें से 11 लोग लापता और कुछ घायल हैं. राहत और बचाव कार्य में सेना, NDRF, SDRF, ITBP, BRO और NGO के लोग लगे हुए हैं.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आगे कहा कि प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि आपदा से प्रभावित लोगों को खाने-पीने की व्यवस्था कराई जाए. राज्य सरकार आपदा में मारे गए परिवारजनों को 4 लाख रुपए का मुआवज़ा देगी. आपदा और राहत कार्य के लिए हर ज़िलाधिकारी को 10 करोड़ की राशि स्वीकृत की है.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/bangladesh-order-religion-violence-accused-action/