Gujarat Exclusive > गुजरात > वडोदरा के MS यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा हिंदुत्व का पाठ, 60 सीटों से शुरू होगा कोर्स

वडोदरा के MS यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा हिंदुत्व का पाठ, 60 सीटों से शुरू होगा कोर्स

0
298

वडोदरा: देश के राजनीतिक दलों में हिंदुत्व का मुद्दा जोरों पर है. इस बीच वडोदरा की एमएस यूनिवर्सिटी में हिंदुत्व का पाठ पढ़ाया जाएगा. सिंडिकेट की बैठक में एमएस यूनिवर्सिटी में हिंदू स्टडीज का ग्रेजुएशन कोर्स शुरू करने को मंजूरी दे दी गई है. नए शैक्षणिक सत्र से हिंदुत्व का ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू किया जाएगा.

एमएस यूनिवर्सिटी की सिंडिकेट बैठक ने कला संकाय में हिंदुत्व पर एक कोर्स शुरू करने की मंजूरी दे दी है. जिसमें छात्र अब हिंदुत्व पर स्नातक और मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. यह कोर्स इसी साल नए शैक्षणिक सत्र से शुरू हो जाएगा. 60 सीटों से कोर्स शुरू करने की अनुमति दी गई है.

कोर्स में क्या होगा

इस पाठ्यक्रम में भगवद गीता, रामायण, महाभारत, योग, वेद पुराण, उपनिषद और आयुर्वेद के पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं. तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम हिंदू संस्कृति का बुनियादी ज्ञान प्रदान करेगा और हिंदू मूल्यों की स्थिति को स्पष्ट करेगा.

कोर्स फीस और अन्य जानकारी

कोर्स की फीस 14 हजार प्रति वर्ष रखा गया है. कला संकाय में सहायक प्रोफेसर और सिंडिकेट सदस्य दिलीप कटारिया ने हिंदुत्व पर पाठ्यक्रम तैयार किया है. प्रोफेसर दिलीप कटारिया के मुताबिक, पश्चिमी देशों में हिंदुत्व के बारे में नकारात्मक अध्ययन को दूर करने का प्रयास किया जाएगा. साथ ही एमएस यूनिवर्सिटी में छात्रों को हिंदुत्व के बारे में बहुआयामी अध्ययन दिया जाएगा. मौजूदा हालात के मुताबिक विवि प्रशासन का मानना ​​है कि हिंदुत्व का कोर्स काफी उपयोगी होगा.

https://archivehindi.gujaratexclsive.in/gujarat-aap-bharatiya-kisan-sangh-attacked/