Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: आज आएगा कोर्ट का फैसला, वाराणसी में धारा 144 लागू

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: आज आएगा कोर्ट का फैसला, वाराणसी में धारा 144 लागू

0
82

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन की मांग को लेकर दायर याचिका पर वाराणसी की अदालत आज फैसला सुनाएगी. इसे देखते हुए शहर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. मिल रही जानकारी के मुताबिक इस मामले की सुनवाई आज दोपहर 2 बजे से होगी. वहीं, हिन्दू पक्ष के वकील का कहना है कि, अगर फैसला हमारे पक्ष में नहीं आया तो हम हाई कोर्ट का रुख करेंगे.

वाराणसी ज्ञानवापी परिसर मामले में आज जिला अदालत का फैसला आएगा. अदालत आज फैसला करने जा रही है कि ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी का मुकदमा आगे बढ़ने के योग्य है या नहीं. कोर्ट के फैसले से पहले काशी के मंदिरों में पूजा-अर्चना शुरू हो गई है. महावीर मंदिर में हवन-पूजा की जा रही है. इस मामले की सुनवाई को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है. इसीलिए पुलिस ने पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दिया है.

मामले की सुनवाई शुरू होने से पहले हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि आज के फैसले में पता चल जाएगा कि आध्यात्मिक और ऐतिहासिक बुक दिखाई जाएंगी की नहीं? इसलिए आज का दिन महत्वपू्र्ण है क्योंकि हमारे बहस को अगर कोर्ट मानकर मस्जिद कमेटी के आवेदन को अस्वीकार करती है तो इसका प्रभाव ये होगा कि ये केस आगे बढ़ेगा.

वहीं हिंदू पक्ष के एक अन्य अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि कोर्ट का 7 रूल 11 पर फैसला आएगा. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 2 महीने लगातार सुनवाई की गई. इस फैसले में ये तय होगा कि मुकदमा चलने योग्य है या नहीं… हमें विश्वास है कि हमारा दावा पोषणीय है, सारे साक्ष्य यही कह रहे हैं.